"अक्कमामहादेवी" कौन है वह क्यों प्रसिद्ध है?

"अक्कमामहादेवी" कौन है वह क्यों प्रसिद्ध है?

लगभग नौ सौ साल पहले दक्षिण भारत में, अक्का महादेवी नामक एक रहस्यवादी महिला रहती थी।

अक्का शिव भक्त थे। उन्होंने बचपन से ही शिव को अपना प्रिय, अपना पति माना है। यह केवल एक विश्वास नहीं था, उनके लिए यह एक जीवित वास्तविकता थी।

एक दिन एक राजा ने इस खूबसूरत युवती को देखा और फैसला किया कि वह उसे अपनी पत्नी के रूप में चाहता है। उसने माना किया । लेकिन राजा अडिग था और उसने उसके माता-पिता को धमकाया, इसलिए वह झुक गई।

उसने उस आदमी से शादी की, लेकिन उसने उसे शारीरिक दूरी पर रखा। वह उसे लुभाने की कोशिश करता है, लेकिन उसका लगातार कहना था, "शिव मेरे पति हैं"। समय बीतता गया और राजा का धैर्य पतला होता गया।

गुस्से में उसने उस पर हाथ उठाने की कोशिश की। उसने माना किया। "मेरा एक और पति है। उसका नाम शिव है। वह मुझसे मिलने आता है, और मैं उसके साथ हूँ। मैं तुम्हारे साथ नहीं रह सकता।"

क्योंकि उसने एक और पति होने का दावा किया था, उसे मुकदमा चलाने के लिए अदालत में लाया गया था। कहा जाता है कि अक्का ने सभी उपस्थित लोगों के सामने घोषणा की, "रानी होना मेरे लिए मायने नहीं रखता। मैं छोड़ दूंगा।"

उस समय भारत की सड़कों पर एक महिला का नग्न होकर घूमना अविश्वसनीय था -

और यह एक खूबसूरत युवती थी। उन्होंने अपना जीवन एक घुमंतू भिक्षुक के रूप में व्यतीत किया और कुछ उत्कृष्ट काव्यों की रचना की जो आज भी जीवित हैं…


Content Sources https://educratsweb.com/3229-content.htm

if you want to share your story or article for our Blog please email us at educratsweb@gmail.com or Click here

Post a Comment

0 Comments