भारतीय आम चुनाव, 2024

भारतीय आम चुनाव, 2024

२०२४ भारतीय आम चुनाव मई २०२४ या इस से पहले १८वीं लोकसभा के सदस्यों का चुनाव करने के लिए निर्धारित है। वर्तमान प्रधानमंत्री भारतीय जनता पार्टी के नरेंद्र मोदी हैं।

वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होने वाला है। पिछले आम चुनाव अप्रैल-मई 2019 में हुए थे। चुनाव के बाद, भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने केंद्र सरकार बनाई, जिसमें नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधान मंत्री बने

सभी 543 निर्वाचित सांसद फर्स्ट-पास्ट-द-पोस्ट वोटिंग का उपयोग करके एकल सदस्यीय निर्वाचन क्षेत्रों से चुने जाते हैं। संविधान के 104वें संशोधन ने उन दो सीटों को प्रभावी रूप से समाप्त कर दिया जो एंग्लो-इंडियन समुदाय के लिए आरक्षित थीं।

योग्य मतदाता 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के भारतीय नागरिक होने चाहिए, निर्वाचन क्षेत्र के मतदान क्षेत्र के एक सामान्य निवासी और मतदान के लिए पंजीकृत, भारत के चुनाव आयोग या समकक्ष द्वारा जारी एक वैध मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए, चुनावी या अन्य अपराधों के दोषी कुछ लोगों को मतदान करने से रोक दिया जाता है।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 83 में हर पांच साल में एक बार लोकसभा के चुनाव कराने की आवश्यकता है।

चुनाव लड़ने वाले दो मुख्य दल भारतीय जनता पार्टी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस हैं।

10 और 12 जनवरी 2023 को आयोजित भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी में अपने विश्वास की पुष्टि की और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के कार्यकाल का विस्तार किया।



if you want to share your story or article for our Blog please email us at educratsweb@gmail.com or Click here

Post a Comment

0 Comments